मैं बहुत ख़ुश हूं और आगे जो ज़िम्मेदारी मेरा इंतज़ार कर रही है उससे वाक़िफ़ हूं I रैंक से ज़्यादा बड़ी वो ज़िम्मेदारी है जो मेरे आगे है I मैं अपने परिजनों, दोस्तों और अध्यापकों का  शुक्रिया करता हूं जिन्होंने मेरा साथ दिया I मैं आज यहां सिर्फ़ अपनी मेहनत के दम पर पहुंचा हूं I मेहनत का कोई विकल्प नहीं I हम जो भी करें, चाहें परीक्षा दे रहे हों या कोई खेल खेल रहे हों, हमारा लक्ष्य हमेशा उत्कृष्टता हासिल करना होना चाहिए I मैंने यही अपने पिता से सीखा और परीक्षा की तैयारी में इसे लागू किया I मेरा हमेशा इतिहास पढ़ने का शौक़ रहा है I अमरीका के राष्ट्रपति रहे महान नेता अब्राहम लिंकन के व्यक्तित्व से मैं सबसे ज़्यादा प्रभावित हूं I अब्राहम लिंकन हमेशा से मेरी प्रेरणा का स्रोत रहे I वो एक महान नेता का उदाहरण हैं I बेहद मुश्किल हालातों में चुनौतियों का सामना करते हुए उन्होंने अपने देश का नेतृत्व किया I मैं हमेशा उनसे प्रेरणा लेता हूं I

ये बेहद मुश्किल परीक्षा होती है क्योंकि बहुत से क़ाबिल लोग इसके लिए तैयारी करते हैं I आज भी बहुत से क़ाबिल लोगों का नाम चुने गए उम्मीदवारों की सूची में है I आप कितने घंटे पढ़ रहे हैं इससे ज़्यादा महत्वपूर्ण ये है कि आप क्या पढ़ रहे हैं और कैसे पढ़ रहे हैं I

मैं हैदराबाद में असिस्टेंट कमिश्नर के पद पर तैनात हूं I नौकरी करते हुए मैं तैयारी कर रहा था I सप्ताहांत के अलावा मुझे जब भी समय मिलता मैं तैयारी करता I मेरा यही मानना है कि पढ़ाई की गुणवत्ता और एकाग्रता मायने रखती है I हमें हमेशा सर्वश्रेष्ठ के लिए कोशिश करनी चाहिए I सिर्फ़ मेहनत और उत्कृष्टता के लिए प्रयास ही मायने रखता है I नतीजा अपने आप आ जाता है I

फुटबॉल मेरे जीवन का हमेशा से अहम हिस्सा रही है I मैं खूब खेलता भी हूं और खूब देखता भी हूं I जब भी तनाव होता है तो इसे तनाव दूर करने के लिए भी इस्तेमाल करता हूं I इसके अलावा मुझे पढ़ने का बहुत शौक है I मैं फ़िक्शन (काल्पनिक कहानियां) ज़्यादा नहीं पढ़ता बल्कि असल विषयों पर किताबें पढ़ता हूं I

मुझे जब भी खाली समय मिलता है मैं या तो खेलता हूं, या पढ़ता हूं I मुझे लगता है कि सभी को अपने शौक़ रखने चाहिए I ये न सिर्फ़ हमें तनाव से दूर रखते हैं बल्कि हमारे चरित्र का निर्माण भी करते हैं I मैं तो कहूंगा कि हमारे शौक़ ही हमें इंसान बनाते हैं I

आज ये ख़बर सुनने के बाद मेरी मां की आंखों से आंसू बहने लगे, मेरे पिता तो अभी तक यक़ीन ही नहीं कर पाएं हैं I ये बेहद ख़ुशी का पल है I मैं ख़ुद अभी तक यक़ीन नहीं कर पा रहा हूं I ये मेरे लिए अविश्वसनीय पल हैं I मैं सबका शुक्रिया अदा करता हूं I

मुझे लगता है कि हमें शिक्षा के क्षेत्र में और आगे बढ़ने की ज़रूरत है I दुनिया के विकसित देश, उदाहरण के तौर पर स्कैन्डिनेवियन देशों में सबसे ज़्यादा ज़ोर शिक्षा पर ही है I मज़बूत शिक्षा व्यवस्था ही उनके विकास की जड़ है I अगर हमें नया भारत बनाना है तो अपनी शिक्षा व्यवस्था को सुधारना होगा I हम इस दिशा में काम कर रहे हैं और आगे भी काम करने की ज़रूरत है I मैं अपने विकास की यात्रा में छोटी ही सही लेकिन कोई भूमिका निभाना चाहता हूं I

मेरे पिता मेरे रोल मॉडल है I मैं तेलंगाना के एक दूरस्थ गरीब इलाक़े से आता हूं I अपनी मेहनत के दम पर आगे बढ़ा और मुझे बेहतर शिक्षा मिल सकी I उन्होंने हमेशा मेरा सहयोग किया है I वे अपने काम में बेहद मेहनत करते हैं और ऊंचे स्टैंडर्ड का पालन करते हैं I मैंने अपने जीवन में हमेशा उन जैसा बनना चाहा हैं I

हमारे प्रेरणास्रोत हमारे इर्द-गिर्द ही होते हैं बस हमें उन्हें पहचानने की ज़रूरत हैं I

-अनुदीप दुरीशेट्टी IAS First rank

Post a Comment

और नया पुराने
–>